logo

नई सरकार में पहला संसद सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक, संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने दी जानकारी

kiren.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने आज जानकारी दी है कि नई सरकार में पहला संसद सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा। बता दें कि इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ, अध्यक्ष का चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण और कुछ अन्य चयनित विषय़ों पर चर्चा होगी। किरेन रिजिजू ने आगे बताया कि राज्यसभा के 264वें सत्र की शुरुआत भी इस महीने की 27 तारीख को होगी। बताया कि आगामी संसद सत्र जुलाई महीने की 3 तारीख को समाप्त हो जायेगा।

ये होगा पहला काम 

पूर्व की परंपरा के अनुसार संसद सत्र शुरू होते ही पहला काम लोकसभा चुनाव में जीतकर आए सभी निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाना होगा। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी किया जायेगा। पहले तीन दिन में इन दोनों कामों के पूरा होने की उम्मीद है। सभी नए सांसदों के शपथग्रहण और लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू आगामी 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले 5 सालों के लिए नई सरकार के रोडमैप को पेश करेंगी। 

सोशल मीडिया पर दी ये जानकारी 

किरण रिजिजू ने लोकसभा सत्र की जानाकारी देते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखआ है, "18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र को नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है।" इसके साथ ही राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा। उम्मीद है कि 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद का संसद में परिचय कराएंगे।"

 

Tags - Kiren RijijuParliament Session First Parliament Session